Registrations are now open for Software Freedom Camp Diversity Edition 2021

मुफ्त सॉफ्टवेयर और उसके गुणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से दुनिया आज सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता दिवस मनाती है, और उसी भावना और उत्तेजना से हम आज सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता शिविर विविधता संस्करण की घोषणा करते हैं। विविधता संस्करण का लक्ष्य प्रणालीगत पक्षपात को ध्यान में रखते हुए, ऐसे लोगों तक पहुँच बढ़ाना है जो भारत में तकनीकी उद्योग में कम प्रतिनिधित्व से प्रभावित है ।

सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता शिविर भारत के मुफ्त सॉफ्टवेयर समुदाय द्वारा आयोजित मुफ्त सॉफ्टवेयर पर एक ऑनलाइन सलाहकार शिविर है। यह अक्टूबर में शुरू होगा और फरवरी के अंत तक चलेंगा ।

सॉफ्टवेयर स्वतंत्रता शिविर किसी भी व्यक्ति के लिए एक मूल्यवान अवसर होगा जो मुफ्त सॉफ्टवेयर परियोजनाओं में योगदानकर्ता बनना चाहता है और उन्हें संरचित सलाहकार और शुरू करने के लिए एक सीखने के माहौल की आवश्यकता है। यह मौजूदा मुफ्त सॉफ्टवेयर योगदानकर्ताओं के लिए अपने प्रोजेक्ट में नए योगदानकर्ता प्राप्त करने और मुफ्त सॉफ्टवेयर समुदाय में प्रवेश की सुविधा के लिए एक अवसर भी होगा।

कैंप की वेबसाइट पर शिक्षार्थियों और सलाहकारों के लिए आवेदन लिंक अब खुले चुके हैं और 15 अक्टूबर 2021 को बंद हो जाएंगे।

शिविर शिक्षार्थियों के लिए मुफ्त सॉफ्टवेयर के दर्शन के साथ खुद को परिचित करने के लिए एक सुरक्षित स्थान होने का वादा करता है और मुफ्त सॉफ्टवेयर योगदानकर्ता बनने के लिए योग्य बनता है। शिविर के पहले चरण में, शिक्षार्थियों को असाइनमेंट, इंटरैक्शन, मूवी स्क्रीनिंग, और अन्य गतिविधियों की एक श्रृंखला पेश की जाएँगी जो उन्हें मुफ्त सॉफ्टवेयर के सामाजिक लाभों और मुफ्त सॉफ्टवेयर संस्कृति से उजागर करेंगा । उन्हें अपने स्वयं के उपकरणों पर मुफ्त सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में मदद मिलेगी। इस चरण के अंत में, उन्हें विभिन्न मुफ्त सॉफ्टवेयर परियोजनाओं का पता लगाने और सलाहकारों के साथ काम करने का मौका मिलेगा, उन्हें इन परियोजनाओं में योगदान देने के लिए प्रस्ताव बनाने के लिए कहा जाएगा। शिविर प्रत्येक शिक्षार्थी से उनके प्रस्ताव के आधार पर एक सलाहकार से मिलाया जाएगा। दूसरे चरण में, प्रत्येक शिक्षार्थी अपने स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार अपना मुफ्त सॉफ्टवेयर योगदान शुरू करता है, जो उनके सलाहकार के साथ निकटता से काम करता है। शिक्षार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवधिक समीक्षा बैठकें होंगी और उन्हें ट्रैक पर रहने में मदद मिलेंगी ।

कोई भी मुफ्त सॉफ्टवेयर योगदानकर्ता, जो शिविर साइट पर सूचीबद्ध प्रशिक्षक उम्मीदों को पूरा करता हो, वह एक प्रशिक्षक बनने के लिए आवेदन कर सकता है। वे अपने विचारों को विचार-सूची में भी जोड़ सकते हैं जिनसे शिक्षार्थियों को अपने प्रस्तावों को निश्चित करने के लिए शुरुआती बिंदु मिल सकते हैं। प्रशिक्षक प्रस्तावों के मूल्यांकन , चयन और शिक्षार्थियों के साथ चयनित प्रस्तावों की सफलता को सुविधाजनक बनाने के लिए शिविर आयोजकों के साथ मिलकर काम करेंगे।

शिविर इन सभी प्रकार के योगदान और योगदान मार्गों को प्रोत्साहित करता है जो मुक्त सॉफ्टवेयर दर्शन के साथ सम्बन्ध रखता है - प्रोग्रामिंग, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन, पैकेजिंग, साइबर फोरेंसिक, UI/UX डेवलपमेंट, कलाकृति, अनुवाद और स्थानीयकरण, प्रचार, कार्यक्रम आयोजन आदि । शिविर को मुफ्त सॉफ्टवेयर संचार उपकरण जैसे बिगब्लूबटन, मैट्रिक्स इत्यादि का उपयोग करके ऑनलाइन आयोजित किया जाता है। भागीदारी के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

अधिक जानकारी के लिए और आवेदन करने के लिए, शिविर वेबसाइट पर जाएं।

शिविर की आचरण संहिता यहाँ है

Back to News